5 ऐसी छोटी पारियां जो भारतीय क्रिकेट में अमर हो गईं, लिस्ट में दिनेश कार्तिक की 2 पारी शामिल

क्रिकेट के इतिहास में भारत की तरफ से खेली गई ऐसी 5 पारियां जो छोटी मगर यादगार रहीं। इन पारियों का असर ऐसा रहा कि टीम इंडिया केउस मैच को केवल और केवल इन खिलाड़ियों की छोटी पारी के लिए ही याद किया जाता है।

1. राजेश चौहान 1997 बनाम पाकिस्तान

पाकिस्तान के खिलाफ नंबर 8 पर बैटिंग करने आए राजेश चौहान ने महज 8 रन बनाकर सारी लाइमलाइट लूटी थी। लास्ट ओवर में टीम इंडिया को जीत के लिए 8 रनों की जरूरत थी

 

राजेश चौहान ने सकलेन मुश्ताक के ओवर में 3 गेंद शेष रहते ही मैच खत्म कर दिया था। इस मैच में सौरव गांगुली ने 89 रन बनाए थे।

2. दिनेश कार्तिक निदहास ट्रॉफी फाइनल

बांग्लादेश के खिलाफ 2018 में निदहास ट्रॉफी के फाइनल मुकाबले में नंबर 7 पर बल्लेबाजी करते हुए दिनेश कार्तिक ने महफिल लूटी थी।

 

रोहित शर्मा ने उस मैच में 56 रन बनाए लेकिन सारी लाइमलाइट दिनेश कार्तिक ने लूट ली। डीके ने 8 गेंदों पर 362.50 के स्ट्राइक रेट से बल्लेबाजी करते हुए 29 रन बनाए थे।

3. हरभजन सिंह एशिया कप 2010

नंबर-8 पर बैटिंग करते हुए हरभजन सिंह ने पाकिस्तान के खिलाफ एशिया कप में 11 गेंदों पर 2 छक्कों की मदद से 15 रन बनाए थे।

 

भज्जी के बल्ले से निकले ये 15 रन इस मैच की लाइमलाइट रहे। टीम इंडिया ने इस मुकाबले को 3 विकेट से जीता था। हालांकि, इस मैच में गौतम गंभीर ने 83 रन बनाए थे।

4. एम एस धोनी श्रीलंका के खिलाफ 2013 फाइनल:

त्रिकोणीय सीरीज के फाइनल मुकाबले में धोनी ने श्रीलंका के खिलाफ 45 रनों की छोटी मगर कारगार पारी खेली थी।

 

धोनी ने लास्ट ओवर में सिक्स मारकर टीम इंडिया को 1 विकेट से जीत दिलाई थी। इस मैच में भारत के लिए रोहित शर्मा ने 58 रनों की पारी खेली लेकिन, लाइमलाइट में रही धोनी का पारी।

5. दिनेश कार्तिक ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ टी-20 मैच

ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ दूसरे टी-20 मुकाबले में दिनेश कार्तिक ने महज 2 बॉल खेली और 10 रन बनाकर लाइमलाइट लूटी।

 

इस मैच में भी भारत के लिए रोहित शर्मा टॉप स्कोरर रहे जिन्होंने नाबाद 46 रनों की पारी खेली। लेकिन, सारी लाइमलाइट दिनेश कार्तिक लूट गए।